सोमवार, 23 सितंबर 2019

#SavePriyanshu. " दर्द और संघर्ष एक पिता का "

" ऐ जिंदगी " कभी तो दे खुशियों की दस्तक मेरे भी घर पर..,
कब तक यूँ मुझसे दूर मेरे हक की खुशियां रखेगी.." 

आदरणीय सभी सज्जनों मेरे प्यारे भाई बहनों और दोस्तों आप सभी को मेरा और प्रियांशु का नमस्कार.. आज बहुत समय बाद अपने दिल के दर्द को बयां कर रहा हूँ, पढ़ियेगा जरूर और हो सके तो मेरे दर्द को समझने की कोशिश करना..

आप सभी जानते हैं कि प्रियांशु का इलाज हमारे भारत में संभव नही है, मेरे बेटे का इलाज केवल और केवल बोस्टन में ही सम्भव है. वह भी प्रियांशु के लिए मेरे अथाह प्रेम और उसे बचाने के लिए किए गए अथक प्रयासों के चलते उसका इलाज निकला हैं..! आप सभी के आशिर्वाद से पिछले माह प्रियांशु पुरे पांच वर्ष का हो गया हैं..!

कुछ दिल की कहना है आप सभी से कुछ आपसे पूछना भी है..??
आज से 2 साल पहले प्रियांशु के इलाज में लगभग 70 से 80 लाख रुपये की जरूरत थी, और एक ऑपरेशन होना था.. लेकिन समय की देरी कारण अब प्रियांशु के दो ऑपरेशन होंगे, और उसके लिए लगभग दो से सवा दो करोड़ रुपये लगेंगे.

एक गरीब मजदूर वर्ग के लोगों के लिए जिनकी आमदनी 200 से 250 रुपए रोज़ाना हो वह क्या इतनी बड़ी रकम के बारे में सोच सकता हैं..?

मैंने जरूरत की सोचने की और अपने बेटे के जीवन के आगे मुझे यह करोड़ो रुपये भी कुछ न लगे..! आगे निकला लोगों तक अपनी बात पहुचाने लगा, दिन रात मेहनत की, और जरूरत से ज्यादा कोशिशें की.. फिर मेहनत रंग लाने लगी बहुत सारे सेलिब्रिटीज, सज्जन और फरिस्ते आगे आने लगे, और इस लिंक 👉ket.to/SavePriyanshu 👈 पर सभी डोनेट करने लगें धीरे धीरे लाखो रुपये जुड़ गये, अब तो मानों जैसे मुझे मेरी मंजिल नजदीक नजर आने लगी..!

जिनका दर्जा मेरे लिए भगवान के बराबर है. क्योंकि भगवान को हमने देखा तो नही लेकिन सुना था कि जब आप मुसीबतों में फसे हो तो भगवान फ़रिश्ता बन कर आते हैं उसी प्रकार प्रियांशु को भी बचाने के लिए श्री गौरव जी फ़रिश्ता बन कर आये उन्होंने दिन रात मेहनत की और #SavePriyanshu के साथ पूरे एक कारवाँ को जोड़ दिया..!

1. हमारे मुख्यमंत्री जी से बहुत सी उम्मीदें थीं कि वह मेरी मदद करेंगे लेकिन उन्होंने मेरी मदद तो न कि बल्कि उनके यंहा से मुझे एक पहाड़ीनुमा शर्त मिली.. की पहले जब इलाज का खर्च 65 लाख रुपये था उसमें से मैं 55 लाख रुपये जोड़ लूँ तब उनके पास जाऊँ तो वह मुझे 10 लाख रुपये देंगे.. क्या एक गरीब की ओखात थी 55 लाख जोड़ने की..?

मैंने फिर भी कोशिश की और धीरे धीरे अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने लगा, मैंने भोपाल के पार्षद से लेकर मुख्यमंत्री जी, प्रधानमंत्री जी औऱ राष्ट्रपति जी तक अपनी बात पहुँचाई की कोई मदद करेंगे लेकिन सभी ने जैसे चुप्पी साध रखी हो.. समय लगा प्रियांशु की तबियत बिगड़ने लगी, मैंने कोई कसर न छोड़ी प्रियांशु को बचाने के लिए.., कुछ लोगो ने मेरी मदद की और कुछ ने मेरा मजाक उड़ाया मैंने सब सहा..!

2. दिसम्बर माह 2017 में रन भोपाल रन में मेरा मजाक बना जिससे बहुत सी उम्मीदें थी, क्योंकि उस दिन शायद मेरी मंजिल मुझे मिल सकती थी., लाखों लोगों के बीच मे एक अपील मेरे बेटे को बचा सकती थी, सब कुछ तय भी था लेकिन किस्मत को जैसे कुछ और ही मंजूर था, उस रन भोपाल रन में मैं ऐसा मजाक बना जिसके बारे मे मैं आज भी सोचता हूँ तो सिहर जाता हूँ.!

हर उन तमाम कोशिशों को किया जो लोगों की सोच से भी विपरीत था. शहर छुटा बच्चों से अलग हुआ लेकिन मेरी कोशिश हमेशा जारी रही, इन बीते 2 सालों में शायद ही कोई ऐसा दिन होगा कि मैं खामोश बैठा रहा, नींद क्या होती हैं ये मुझे जैसे पता नही.. पहले तो यही बहुत मुश्किल था कि 80 लाख रुपए प्रियांशु के इलाज को जुटाना लेकिन आप सभी की कोशिशें और दुआओं के चलते हम उस पहाड़ी नुमा शर्त तक भी पहुंच गए थे..!

लेकिन समय और चिकित्सा की कमी के चलते प्रियांशु कई बार बीमार हुआ जिसका दुष्प्रभाव यह हुआ कि आज एक के बजाय 2 ऑपरेशन करने पड़ेंगे और इलाज का खर्च 1,00,557/-$ से बढ़कर 2,31,000/-$ सभी मिलाकर लगभग 2.25 करोड़ रुपये.

यकीन मानियेगा की जिस समय मेरे हाथ मे ये बदला हुआ एस्टीमेट आया था उस समय मेरी ऐसी हालत थी जिसका बयां मैं शब्दो मे नही कर पाऊँगा.. उस समय भी मुझे मेरे गौरव सर् जी ने ही संभाला और मेरे मनोबल को कम न होने दिया.. और आज भी मैं अपने संघर्ष पर चलते हुए अपनी मंजिल की ओर अग्रसर हूँ..!

मुझे यकीन है कि एक दिन मेरा बेटा जरूर अपने जीवन रूपी ऑपरेशन तक पहुँचेगा क्योंकि लगातार कारवाँ बढ़ता जा रहा है, इन बीते सालों में पूरे देश विदेश से लोग प्रियांशु की मदद को आगे आएं हैं, रोज ट्विटर, फेसबुक इंस्टाग्राम आदि पर फरिस्ते प्रियांशु को बचाने और लोगों को हमारे इस #SavePriyanshu मुहिम से जुड़ने और आगें आने के लिए अपील करते हैं, जिससे जैसी हो सके वह वैसी मदद करता है..! अभी तक प्रियांशु को बचाने के लिए 90,88,560/- रु इकट्ठा हो गए हैं, मुझे विश्वास है जब हम यंहा तक पहुंच सकते हैं तो अपनी मंजिल तक भी जरूर पहुचेंगे..! 

आप सभी को यह जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि इन 90 लाख रुपयों में से भोपाल और मध्यप्रदेश जंहा की यह कहानी है और हमारा शहर हैं, यंही से बहुत बेरुखी मिली है देखने के लिए अभी तक ज्यादा से ज्यादा 1 लाख़ रुपये आये होंगे पूरे मध्यप्रदेश और भोपाल से जो कि बहुत ही सोचने की बात है..?

प्रियांशु की खबरें भारत के बाहर दुबई में भी प्रकाशित हुई.. https://gulfnews.com/world/asia/india/india-comes-together-to-savepriyanshu-1.61091951

ऐसा नही है कि सब अच्छा ही होता है बहुत से आते है मनोबल को तोड़ने के लिए मेरे लेकिन मेरे पास वक्त नही है उनकी बातों पर गौर करने का क्योंकि मुझे अभी मेरे बेटे को बचाना है, और मैं उसी जद्दोजहद में लगा हुआ हूँ, मैं हर सम्भव प्रयास कर रहा हूँ, और करता रहूंगा, उस पल तक जब तक प्रियांशु अपने ऑपरेशन को नही पा लेता, क्योंकि मैं एक पिता हूँ तो अपने बेटे के हर छोटे से छोटे दर्द को महसूस कर सकता हूँ..!

मैं पिछले कुछ समय से पुणे में रुका हुआ हुँ क्योंकि डॉ ने मुझे प्रियांशु को साफ वातावरण में रखने के लिए कहा हैं यंहा मैं डोमिनोज़ पिज़्ज़ा में पिज़्ज़ा डिलेवरी का काम करता हूँ, और जंहा तक हो सके लोगो को मेरे इस कैम्पियन से जुड़ने की अपील करता हूँ, क्योंकि भोपाल से तो कुछ ज्यादा मदद मिली नही जैसी की उम्मीदें थीं इसलिए मैं पुणे में कोशिशें कर रहा हूँ और यंहा से मुझे सपोर्ट मिल भी रहा है लोग आगे आ रहे हैं यंहा भी हमने अभी प्रियांशु के लिए रैलियां निकाली, फ्लायर्स बाँटे, लोगो को आगे आने के लिए.. 

मेरे कुछ काम पर के भाई लोग #SavePriyanshu की टी शर्टपहनकर ही घूमते रहते हैं " क्योंकि उनका मानना यह है कि भाई हम पैसे से मदद नही कर सकते तो क्या हुआ दिल से सहयोग तो कर सकते हैं.." सलाम है ऐसी सोच को...




बहुत मुश्किल होता है इस दौर से गुजरना जिस दौर से मैं गुजर रहा हूँ अभी हाल ही में मेरे जीवन पर आधारित एक शार्ट फ़िल्म आई हैं जिसमे मेरे और मेरे बेटे के संघर्ष की पूरी कहानी है..  https://youtu.be/p3bn7ftXPN0

कृपया इस वीडियो को देखिएगा और अगर आपको ऐसा लगे कि मासूम प्रियांशु को बचाने के लिए हमे मदद करनी चाहिए तो कृपया इस वीडियो मेरी कहानी को ज्यादा से ज्या
दा आपके मित्रों एवं परिवार में शेयर करियेगा, क्योंकि हो सकता है आपका एक छोटा सा शेयर मेरे बेटे के लिए जीवनदान बन जाएं..!
उम्मीद करता हूँ कि आप सभी आगे जरूर आएंगे प्रियांशु को बचाने के लिए..!

सागर मेश्राम 
9806135319 

1 टिप्पणी:

#SavePriyanshu. " दर्द और संघर्ष एक पिता का "

" ऐ जिंदगी " कभी तो दे खुशियों की दस्तक मेरे भी घर पर.., कब तक यूँ मुझसे दूर मेरे हक की खुशियां रखेगी .."  आदरणीय सभी...